दिल्ली टेस्ट के तीसरे दिन श्रीलंका ने टाला फॉलोऑन, आखिरी सेशन में भारत की जोरदार वापसी

नई दिल्ली.भारत के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन स्टम्प्स तक श्रीलंका ने 9 विकेट पर 356 रन बना लिए थे। दिन का खेल खत्म होने तक दिनेश चांडीमल (147) और लक्षण संदाकन (0) क्रीज पर थे। मैच के शुरुआती दो सेशन में श्रीलंकाई बैट्समैन इंडियन बॉलर्स पर खूब भारी पड़े, इस दौरान सिर्फ 1 विकेट ही गिरा। लेकिन आखिरी सेशन में भारत ने 5 विकेट लेकर जोरदार वापसी कर ली। हालांकि मेहमान टीम फॉलोऑन टालने में सफल हो गई।

ऐसा रहा तीसरे दिन का खेल

- मैच के तीसरे दिन श्रीलंका ने 3 विकेट पर 131 रन से आगे खेलना शुरू किया। इस दौरान क्रीज पर मौजूद दिनेश चांडीमल और एंजेलो मैथ्यूज ने काफी संभलकर बैटिंग की और वे टीम के स्कोर को 256 रन तक ले गए। दोनों बैट्समैन ने अपनी-अपनी सेन्चुरी पूरी की।

- पहले सेशन में इंडियन बॉलर्स विकेट के लिए तरस गए। दूसरे सेशन में बॉलर्स को एकमात्र सफलता एंजेलो मैथ्यूज के रूप में मिली। आखिरी सेशन में इंडियन बॉलर्स ने जोरदार वापसी की और 5 विकेट गिरा दिए।

- तीसरे दिन श्रीलंका के लिए मैथ्यूज (111) और समरविक्रमा (33 रन) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। कप्तान दिनेश चांडीमल 147* रन बनाकर खेल रहे हैं।

- इससे पहले रविवार को मैच दूसरा दिन एकबार फिर भारत के नाम रहा था। इस दौरान भारत ने अपनी पहली इनिंग 536/7 रन पर डिक्लेयर की। जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने 131 रन बनाए थे।

चांडीमल ने लगाया दसवां शतक

- श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल ने मैच में बेहतरीन बैटिंग करते हुए टेस्ट करियर की 10वीं सेन्चुरी लगाई।

- उन्होंने अपने 100 रन 265 बॉल पर पूरे किए। जिसमें उन्होंने 13 चौके भी लगाए।

- चांडीमल ने अपने 50 रन 145 बॉल पर पूरे किए थे। मैच के दूसरे दिन वे 25 रन बनाकर नॉटआउट लौटे थे।

सेन्चुरी लगाकर आउट हुए मैथ्यूज

- श्रीलंका के लिए दो विकेट गिरने के बाद खेलने उतरे एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार बैटिंग करते हुए टेस्ट करियर की 8वीं सेन्चुरी लगाई। वे 111 रन बनाकर आउट हुए।

- अपनी इनिंग में मैथ्यूज ने 268 बॉल खेलीं, जिसमें उन्होंने 14 चौके, 2 सिक्स भी लगाए। मैथ्यूज ने अपने 100 रन 231 बॉल पर पूरे किए थे।

- आउट होने से पहले उन्होंने कप्तान चांडीमल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 181 रन की पार्टनरशिप भी की।

मैथ्यूज को मिली थी तीन लाइफलाइन

- सेन्चुरी लगाने से पहले एंजेलो मैथ्यूज को मैच में तीन जीवनदान भी मिले थे। इस दौरान कोहली, साहा और रोहित ने उनका कैच छोड़ा था।

- एंजेलो को 81.1 ओवर में 99 रन के स्कोर पर भी एक लाइफलाइन मिली थी। जब इशांत शर्मा की बॉल पर रोहित शर्मा ने स्लिप में उनका हाथ में आया आसान कैच छोड़ दिया था।

- इससे पहले जब 9.3 ओवर में विराट ने उनका कैच छोड़ा था तब वे 6 रन पर खेल रहे थे। वहीं जब साहा ने उनका कैच छोड़ा था तब वे 93 रन पर खेल रहे थे।

तीसरे दिन ऐसे आउट हुए श्रीलंकाई प्लेयर्स

- मैच के तीसरे दिन इंडियन बॉलर्स काफी देर तक विकेट के लिए तरसते रहे। आखिरकार उन्हें चौथी सफलता लंच के बाद एंजेलो मैथ्यूज के रूप में मिली।

- जब 97.6 ओवर में अश्विन की बॉल पर मैथ्यूज साहा को कैच देकर आउट हो गए। इस वक्त टीम का स्कोर 256 रन था।

14 रन के अंदर गिरे 4 विकेट

- मैच में एक वक्त पर श्रीलंकाई टीम का स्कोर 4 विकेट पर 317 रन था। लेकिन इसके बाद सिर्फ 14 रन के अंदर 4 बैट्समैन आउट हो गए।

- पांचवां विकेट सदीरा समरविक्रमा (33) का रहा, जो 116.4 ओवर में इशांत की बॉल पर साहा को कैच दे बैठे। इस वक्त टीम का स्कोर 317 रन था।

- एक रन बाद ही छठा विकेट भी गिर गया। जब अश्विन की बॉल पर रोशन सिल्वा (0) को शिखर धवन ने कैच कर लिया।

- 322 के स्कोर पर सातवां विकेट गिरा। जब 119.2 ओवर में निरोशन डिकवेला (0) को अश्विन ने बोल्ड कर दिया।

- इसके बाद 331 रन के स्कोर पर सुरंगा लकमल (5) भी आउट हो गए। 122.4 ओवर में शमी की बॉल पर उन्हें साहा ने कैच कर लिया।

- नौवां विकेट लाहिरू गमागे (1) का रहा, जिन्हें 126.5 ओवर में रवींद्र जडेजा ने lbw कर दिया। इस वक्त टीम का स्कोर 343 रन था।

Photo: